किचन के लिए कुछ उपयोगी टिप्स - An Overview

Wiki Article



किसी भी दिशा के लिए लकड़ी का दरवाजा सबसे अच्छा माना जाता है. हालांकि अगर आपका मेन डोर दक्षिण दिशा में है तो दरवाजा लकड़ी और लोहे का मिश्रण होना चाहिए. इसी तरह, अगर दरवाजा पश्चिम में हैं तो उस पर लोहे का काम होना चाहिए.

क्या खराब वास्तु के कारण अच्छी प्रॉपर्टी छोड़ देनी चाहिए? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ.

इसे भी पढ़ें: कुकिंग के दौरान इन टिप्स को करें फॉलो, खाने का बढ़ जाएगा स्वाद

जो मुख्य द्वार सुबह के समय पर्याप्त धूप देता है, उसे शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के प्रवेश द्वार के लिए उत्तर-पूर्व दिशा आदर्श है। घर के मुख्य द्वार को पर्याप्त धूप मिलनी चाहिए। यदि यह संभव नहीं है, तो आप उस क्षेत्र में पीली रोशनी का उपयोग कर सकते हैं जो सूर्य के प्रकाश की सकारात्मक ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता है।

लकड़ी की सजावट: नक्काशी वाला लकड़ी का दरवाजा घर के एंट्रेंस के लिए आदर्श होता है क्योंकि वास्तु के अनुसार, लकड़ी को शुभ तत्व माना जाता है। आप एंट्रेंस एरिया में लकड़ी की दीवारों और सीलिंग को भी शामिल कर सकते हैं।

घर के लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का प्रवेश द्वार सकारात्मक ऊर्जा, धन और समृद्धि को आकर्षित करता है। सुनिश्चित करें कि मुख्य दरवाजे का ताला अच्छे से काम करे।

दक्षिण-पूर्वी घर के प्रवेश क्षेत्र में वास्तु दोष के होने से घर की महिलाओं के लिए स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही, यह रिश्तों में टकराव या गलतफहमियों का कारण बन सकता है और लोगों को चिड़चिड़े स्वभाव का बना सकता है। ऊपर बताए गए उपायों का पालन करने से इन वास्तु दोषों को खत्म करने और घर में पॉज़िटिव माहौल बनाने में मदद मिल सकती है।

मुख्य दरवाजे पर कभी भी जंग लगे तालों का इस्तेमाल न करें, जिससे आवाज आती हो.

किचन को सजाने के लिए होम डेकोर की चीजें इस्तेमाल न करें, बल्कि कुछ जरूरी सामान अरेंज कर लें तो आपका किचन स्टाइलिश दिखने लगेगा। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे उन जरूरी चीजों को बारे में जो किचन के लिए बहुत जरूरी है।

हमारे यहां किचन बहुत छोटे होते हैं और यही वजह है कि किचन इंटीरियर के लिए कुछ समझ में ही नहीं आता है। कई बार तो इंटीरियर ऐसा हो जाता है कि किचन की खूबसूरती ही खत्म हो जाती है तो कई बार किचन खूबसूरत तो होता है लेकिन उसमें जगह ही नहीं बचती। इसीलिए जरूरी है कि हम अपने घर के किचन का इंटीरियर कुछ इस तरह का रखें कि यह खूबसूरत दिखने के साथ ही स्पेसियस भी हो। आज इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही आसान website इंटीरियर आइडियाज के बारे में जानेंगे, जो हमारे किचन को खूबसूरत बना सकते हैं। 

घर का मुख्य द्वार और वास्तु: घर में प्रवेश के लिए वास्तु के अनुसार मुख्य द्वार का सर्वोत्तम स्थान

दक्षिण-पूर्व: दक्षिण पश्चिम प्रवेश द्वार के लिए कभी भी समझौता न करें। यदि कोई अन्य विकल्प नहीं है तो आपको दक्षिण पूर्व का प्रवेश द्वार चुनना चाहिए, जैसा कि वास्तु में सुझाया गया है।

इसके अलावा, शंख और पद्मनिधि (कुबेर), सिक्के देते हुए, हाथियों के साथ कमल पर विराजमान लक्ष्मी, धात्री (द्वारफिश नर्स), बछड़े के साथ गाय, तोते, मोर या हंसों की छवियों जैसे पक्षी दरवाजे पर इस्तेमाल होने पर फायदेमंद होते हैं.

सूखने के लिए छोड़ दें और कुछ समय बाद हल्के गीले कपड़े से फर्नीचर को साफ करें।

Report this wiki page